How to Earn Money Online in Hindi- ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े - GOOGLE NEWS

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday 28 February 2020

How to Earn Money Online in Hindi- ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े


How to Earn Money Online in Hindi- ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े




How to make money online–ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े – Online Jobs आजकल काफ़ी ज़्यादा लोगों की पसंद बन गयी है। Internet की मदद से ये काफ़ी आसान हो गया है। इसके साथ-साथ लोग 9-6 की जॉब में ना जाकर अपना कोई कारोबार करना चाहते है।कई लोग घर बैठे लाखों रुपए हर महीने कमा रहे है | उनके लिए ऑनलाइन वर्क एक Best Choice है पर ध्यान रहे यह ऑनलाइन तरीक़े ऐसे नहीं है जो आपको रातों रात पैसे कमा के दे दें। इनके लिए आपको थोड़ा समय और मेहनत करनी होगी तभी आपको अच्छे रिज़ल्ट मिल सकते है। नीचे लिखे 7 बेहतरीन तरीक़े जो हम आपके लिए ले कर आए है :-
1. Blogging -ब्लॉगिंग



दोस्तों ब्लॉगिंग एक अच्छा source है online पैसे कमाने का । Blogger.com पर आप फ़्री में अपना account create कर सकते है ये facebook की तरह ही आसान है। अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी ID मिलती है जिस पर आप अपने ब्लॉग (post) डालते है।

Blog का मतलब होता है किसी भी टॉपिक के बारे में विस्तार से लिखना। ये ब्लॉग किसी भी टॉपिक या Category पर हो सकता है| Category का चुनाव आप अपनी क्षमता के आधार पर करे, जिस भी कैटेगॉरी में आपका interest ज़्यादा हो, जैसे कि Fashion, Cooking, Beauty & wellness, Health & fitness etc.।आपको अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से Explain करना है ताकि लोगों को आपके ब्लॉग से अच्छी जानकारी मिले और जब आपका ब्लॉग Popular होगा तो आप उस पर Google Adsense और Advertising के ज़रिए अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है ।
2. Seller on E-Commerce – E-कामर्स Seller



आप किसी भी E-Commerce Website के साथ जुड़ कर E-commerce Seller बन सकते है। आप AMAZON, FLIPKART, HOMESHOP18, Paytm जैसी किसी भी बड़ी Company के साथ जुड़कर अपने product को उनकी Website पर बेच सकते है। आप जो Product चुने वो अच्छी Quality का हो और उसमें अच्छा Margin भी हो।

E-Commerce Seller बन कर आप अपने Product को देश के किसी भी कोने में बेच सकते है और अच्छा मुनाफ़ा भी कमा सकते है |
3. Affiliate Marketing-एफिलिएट मार्केटिंग



एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate Marketing) के ज़रिए आप लाखों रुपए कमा सकते है । इसमें आप किसी दुसरे व्यक्ति को जब Refer करते हैं Online कुछ खरीदने के लिए और अगर वह उस Referral link से खुद खरीदता है तो आपको उस बीके हुए सामान से कुछ Commission मिलता है। ये referral link आप अपने ब्लॉग पर भी Share कर सकते है।

Commission का मूल्य Product की Company द्वारा निर्धारित किये गए Percentage के अनुसार होता है। यह कुछ इस प्रकार से काम करता है – अगर आपके Affiliate Link से कोई 15000 रुपए का Mobile Phone खरीदता है और अगर 10% Commission कंपनी ने निर्धारित किया गया है तो आपको 1500 रूपए मिलेंगे।
4. Freelancer-फ़्रीलैन्सर

Freelancer बन कर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। Freelancer जो छोटे या बड़े कंपनियों को कुछ दिनों के लिए अपना Service दे कर पैसे कमाता है। एक अच्छा Freelancer होने के लिए अपने कार्य क्षेत्र में मजबूत होना बहुत आवश्यक है।

Freelancer के लिए कुछ चीजें हैं जिन्हें सही करना बहुत ही जरूरी है –
सबसे पहले चुनें की क्या आप full-time या part-time अपनी Service देना चाहते हैं।
अपने काम के लिए सही Fees निर्धारित करें।
जिस Topic का आपको सबसे अच्छा Knowledge हो उसी पर ज्यादा Focus करें।

आप freelancer बन कर Graphic design, SEO, DATA ENTRY जैसी कई services में से अपने लिए बेस्ट category सलेक्ट कर सकते है

Freelancer के लिए बेस्ट website है toptal, 99design,Guru etc. एक अच्छा Freelancer अपने Skill के अनुसार एक महीने में 30000 से 50000 रुपए तक कमा सकता है।

Elon Musk- Success People story in Hindi
5. Content Writing- कांटेंट राइटिंग

Content Writing उन लोगों के लिए Best है जिनको लिखने का शौक़ है। Content Writing किसी भी Subject पर लिखा गया Post होता है। जो आप दूसरी website के लिए लिखते है Website वो Post अपने plateform पर उसे Use करके आपको PAY करती है।

कई ऐसी website भी है जहाँ पर आप content writer बनकर लाखों कमा सकते है जैसे कि freelancer.in, Upwork.com, Constant-Content। इन website पर जाकर आप फ़्री में account बना सकते है और आप Earning कर सकते है।
6. Data Entry Jobs- डेटाएंट्री

Data Entry jobs का चलन अब काफ़ी बढ़ गया है। अगर आप ब्लॉग नहीं लिख सकते तो आप Data Entry का काम कर सकते है। Data Entry जैसे कि नाम से पता चलता है इसमें आपको कुछ data दिया जाता है किसी format में उसे भरकर देना होता है। ये काम पर depend करता है कि कैसा data आपको fill करके देना है। इस काम के लिए भी आप जो Website चुन सकते है वो है peopleperhour, worknhire,fiverr etc..
7. YouTube- यूट्यूब



Google के बाद सबसे ज़्यादा जो लोग search करते है वो है YOUTUBE। दोस्तों Youtube एक video Sharing Website है। यहाँ पर हर दिन लाखों video upload होते है।

Youtube के साथ जुड़कर आप भी अच्छी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको विडीओ बना कर Youtube पर upload करने होंगे। आपके विडीओ मज़ेदार और ज्ञानवर्धक होने चाहिए जिससे उस Video को ज्यादा-से-ज्यादा Views और Traffic मिले। जितने ज़्यादा views होंगे उतनी अच्छी कमाई आप कर पाएँगे।

Youtube पर Success पाने के लिए कुछ नियम :
हमेशा Unique Video बनायें और Upload करें। Upload किया गया विडियो Copy किया हुआ नहीं होना चाहिए।
अपने Video को Youtube पर Publish करने के बाद अपने Blog और Social Network में ज़रूर शेयर करें।
YouTube पर आपके Video पर Advertisement दिखेंगे जिनके Click होने पर आपको पैसे मिलेंगे जो Revenue आप Adsense Dashboard में देख सकते हैं।
Youtube पर sucess पाने के लिए आपको निरंतर video upload करने होते है। यहाँ पर कुछ समय के बाद आप अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है।

मुझे आशा है आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के ये तरीक़े ज़रूर पसंद आए होंगे। आप हमें comment बॉक्स में ज़रूर बताए ।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages